Cuet exam ki taiyari kaise karen

सीयूईटी एग्जाम की तैयारी कैसे करें?

Share on Social Media

12वीं पास करने के बाद स्टूडेंट्स उच्च शिक्षा के लिए अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेने की सोचने लगते हैं। अपने मनपसंद के विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने के लिए स्टूडेंट्स को सीयूईटी एग्जाम देना पड़ता है, जिसमें अच्छे नंबर लाने आवश्यक हैं। वरना मनपसंद यूनिवर्सिटी में दाखिला न मिलने का खतरा रहता है। ऐसे में स्टूडेंट्स को यह जानना बहुत जरूरी है कि सीयूईटी एग्जाम की तैयारी कैसे करें।

सीयूईटी यानी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यूजीसी द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा है। इस परीक्षा में अच्छा स्कोर करके विश्वविद्यालयों में अंडर ग्रेजुएट व पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेस में दाखिला मिलता है। सीयूईटी एग्जाम में कैसे प्रश्न आते हैं? सीयूईटी एग्जाम में क्या पूछते हैं? सीयूईटी का सिलेबस क्या है? आदि प्रश्नों का जवाब आपको इस लेख में मिलेगा। आइए विस्तार से जानते हैं-

सीयूईटी का फॉर्म कौन भर सकता है?

 सीयूईटी एग्जाम में शामिल होने के लिए स्टूडेंट्स को 12वीं पास होना या 12वीं के एग्जाम देना आवश्यक है। क्योंकि ग्रेजुएशन कोर्सेस में दाखिला तभी मिलता है, जब स्टूडेंट्स 12वीं पास हों। इसलिए अगर स्टूडेंट्स 12वीं की बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित हुए हैं, तो वे सीयूईटी का फॉर्म भर दें।

BEd Course in Hindi : योग्यता, एडमिशन प्रक्रिया, फीस व अन्य जानकारी

सीयूईटी का सिलेबस क्या है?

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा सीयूईटी सिलेबस 2024 को 3 खंडों में विभाजित किया गया है – खंड 1 (1A और 1B), खंड 2 और खंड 3। सीयूईटी एग्जाम पाठ्यक्रम के खंड 1A और 1B में भाषाओं के प्रश्न शामिल होते हैं। खंड 2 में डोमेन-विशिष्ट प्रश्न शामिल हैं और खंड 3 में सामान्य परीक्षा के प्रश्न होंगे।

सीयूईटी एग्जाम में 12वीं स्तर के प्रश्न ही पूछे जाएंगे। इसलिए स्टूडेंट्स को चाहिए कि वे अपनी एनसीईआरटी बुक्स से ही डोमेन विशिष्ट विषय की तैयारी करें। भाषाओं के प्रश्नों का स्तर भी 12वीं का ही रहेगा। अगर स्टूडेंट ने बोर्ड परीक्षा की तैयारी अच्छी तरह की होगी, तो निश्चित ही उसे सीयूईटी एग्जाम में अच्छा स्कोर प्राप्त होगा।

सीयूईटी एग्जाम में क्या पूछते हैं?

सीयूईटी एंट्रेंस एग्जाम में 12वीं के सिलेबस से बहुविकल्पीय प्रश्न पूछते हैं। बोर्ड परीक्षा की सीरियस तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स को सीयूईटी एग्जाम आसान लगेंगे, क्योंकि बोर्ड परीक्षा में प्रश्नों के उत्तर स्वयं लिखने होते हैं। किंतु, सीयूईटी में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसमें चार विकल्प दिए गए होंगे। स्टूडेंट्स के सामने उन विकल्पों के रूप में उत्तर मौजूद होगा। अतः सीयूईटी एग्जाम में क्या पूछते हैं इसको लेकर स्टूडेंट्स को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

सीयूईटी एग्जाम में कैसे प्रश्न आते हैं?

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट में वस्तुनिष्ठ प्रश्न आते हैं, जो बारहवीं की एनसीईआरटी पर आधारित होंगे। इसके अतिरिक्त सामान्य ज्ञान, करंट अफेयर्स, सामान्य मानसिक क्षमता, संख्यात्मक क्षमता, मात्रात्मक तर्क, तार्किक और विश्लेषणात्मक तर्क से प्रश्न आते हैं। अगर आप पिछले सालों के प्रश्नपत्र देखेंगे तो आपको इस बारे में बेहतर अंदाजा हो जाएगा।

निष्कर्ष

सीयूईटी एग्जाम में अच्छा स्कोर प्राप्त करके स्टूडेंट्स अपनी मनपसंद यूनिवर्सिटी में पसंदीदा कोर्सेस में दाखिला प्राप्त कर सकते हैं, अगर उन्होंने एक अच्छी रणनीति बनाकर तैयारी की। हम उम्मीद करते हैं कि यह लेख आपके लिए काम की जानकारी उपलब्ध कराता है। इसके अलावा अगर आपके मन में कोई सवाल है, तो कमेंट करके हमें जरूर बताएं। हम आपके सवालों के जवाब जरूर देंगे। ज्ञान संगम में ऐसे ही जानकारी भरे लेख आप पढ़ सकते हैं।


Share on Social Media