BHU Research Ability test

BHU Research Ability test का रिजल्ट कब आएगा?

Share on Social Media

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में पीएचडी प्रवेश प्रक्रिया जारी है। विश्वविद्यालय ने प्रवेश परीक्षा से एग्जम्प्टेड कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए BHU Research Ability test का आयोजन 14 जनवरी को आयोजित करवाया था। रिसर्च एबिलिटी टेस्ट के बाद यूनिवर्सिटी उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाएगी।

अगर आप पीएचडी में एडमिशन लेना चाहते हैं, लेकिन इस बारे में आपको बहुत अधिक जानकारी नहीं है। तो इस विषय पर लिखे गए हमारे लेख पीएचडी में एडमिशन कैसे मिलता है देख सकते हैं। हम उम्मीद करते हैं आपको अपने काम की जानकारी इस लेख में जरूर मिलेगी।

विश्वविद्यालय अब उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाना प्रारंभ करेगा। BHU Research Ability test और साक्षात्कार में किए गए प्रदर्शन के आधार पर विश्वविद्यालय चयनित उम्मीदवारों की सूची बनाएगा। जिसे अपनी आधिकारिक वेबसाइट bhuonline.in पर जारी करेगा। उम्मीद है कि अगले महीने तक स्टूडेंट्स को पीएचडी प्रोग्राम्स में दाखिला मिल जाएगा।

कैसे मिलता है बीएचयू के पीएचडी कोर्स में एडमिशन (BHU PhD Admission)

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय स्टूडेंट्स को पीएचडी में प्रवेश देने के लिए दो रास्ते उपलब्ध करवाता है। पहला रास्ता पीएचडी प्रवेश परीक्षा देकर साक्षात्कार में शामिल हों। प्रवेश परीक्षा और साक्षात्कार में प्रदर्शन के आधार पर उम्मीदवारों को पीएचडी प्रोग्राम्स में प्रवेश दिया जाता है।

वहीं, दूसरा तरीका है कि बिना प्रवेश परीक्षा दिए सीधे साक्षात्कार में सम्मिलित हो जाएं। इस बार बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी ने ऐसे उम्मीदवारों के लिए रिसर्च एबिलिटी टेस्ट (BHU Research Ability test) में शामिल होना अनिवार्य कर दिया है।

यह परीक्षा 50 अंकों की होती है, जिसमें उम्मीदवारों को अपना शोध प्रस्ताव लिखना होता है। शोध प्रस्ताव के प्रारूप के रूप में 5 डोमेन दिए गए होते हैं, जिनके आधार पर ही उन्हें अपना शोध प्रस्ताव बनाना होता है। इसके अलावा 50 अंकों का साक्षात्कार होगा।

कब होंगे पीएचडी एडमिशन के लिए साक्षात्कार

बीएचयू पीएचडी एडमिशन प्रक्रिया में अब तक कॉमन पीएचडी एंट्रेंस टेस्ट हो चुका है। साथ ही BHU Research Ability test भी हो चुका है। अब स्टूडेंट्स को बीएचयू पीएचडी एडमिशन के लिए साक्षात्कार (BHU PhD Interview) का इंतजार है। हालांकि, अभी तक विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा साक्षात्कार को लेकर कोई लेटेस्ट जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन अगले माह तक प्रवेश देने की बात सामने आ रही है।

पीएचडी प्रवेश परीक्षा से जुड़े प्रश्नोत्तर

बीएचयू रिसर्च एबिलिटी टेस्ट का रिजल्ट कब आएगा?

बीएचयू रिसर्च एबिलिटी टेस्ट का रिजल्ट अगले महीने तक आने की संभावना है। हालांकि, यूनिवर्सिटी ने अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है।

BHU में PhD Admission के लिए Interview कब होंगे?

बीएचयू में पीएचडी एडमिशन की प्रक्रिया जारी है। बीएचयू में फरवरी 2024 में पीएचडी एडमिशन के लिए साक्षात्कार होने की संभावना है।

बीएचयू में पीएचडी के लिए कितनी सीटें हैं?

साल 2023 पीएचडी एडमिशन के लिए बीएचयू में अलग-अलग विभागों में कुल 1440 सीटें हैं।


Share on Social Media