BEd Course In Hindi

BEd Course in Hindi : योग्यता, एडमिशन प्रक्रिया, फीस व अन्य जानकारी

Share on Social Media

BEd क्या है? (BEd Course In Hindi)

बीएड (BEd Course in Hindi) यानी कि बैचलर ऑफ एजुकेशन। यह 2 साल की अवधि का एक अंडरग्रेजुएट कोर्स है, जिसमें पूर्व माध्यमिक, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ाने का शिक्षण दिया जाता है। यह 4 सेमेस्टर का होता है। नेशनल काउंसिल ऑफ टीचिंग एजुकेशन (NCTE) के अनुसार, जो लोग सरकारी अध्यापक या अध्यापिका बनना चाहते हैं, उनके लिए Bed की डिग्री प्राप्त करना आवश्यक है। वैसे तो यह एक अंडर ग्रेज्युएट कोर्स है, लेकिन इसे करने के लिए पहले से आपका ग्रेज्युएट होना आवश्यक है। हालांकि, बिना ग्रेज्युएशन वाले छात्रों के लिए यह प्रोग्राम 4 साल का है।

BEd में क्या पढ़ाया जाता है? (BEd Course In Hindi)

जो उम्मीदवार पूर्व माध्यमिक, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों के छात्रों को पढ़ाने के लिए अध्यापक बनना चाहते हैं, उन्हें बीएड कोर्स की अनिवार्य आवश्यकता है। चाहे वो सरकारी अध्यापक बनना चाहते हों या प्राइवेट, क्योंकि सरकार ने दोनों के लिए अनिवार्य कर दिया है। बीएड कोर्स के दौरान अध्यापन कौशल विकसित किया जाता है। शिक्षण के तरीकों, बाल मनोविज्ञान, शिक्षण के मेथड्स, कक्षा में संचार, शिक्षण मूल्यांकन आदि विषयों के बारे में पढ़ाया जाता है। इस दौरान छात्रों को कक्षा में पढ़ाने का प्रायोगिक अनुभव भी दिया जाता है।

BEd के लिए योग्यता (BEd Course Eligibility)

बीएड करने से पहले आपको किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या कॉलेज से मिनिमम 50 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेज्युएट होना आवश्यक है। आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष और अधिक से अधिक 35 वर्ष होनी चाहिए। इसके अलावा बीएड में एडमिशन के लिए आपको एक प्रवेश परीक्षा पास देनी होगी।

BEd के लिए प्रवेश परीक्षा (BEd Entrance Exam)

बीएड में प्रवेश पाने के लिए छात्रों को एक प्रवेश परीक्षा देनी पड़ती है। जिसमें प्राप्त किए गए अंकों के आधार पर ही छात्रों को एडमिशन के लिए कॉलेज मिलते हैं। बीएड करने के लिए बहुत सारे सरकारी और प्राइवेट कॉलेज हैं। अलग-अलग राज्यों में बीएड प्रवेश परीक्षा अलग-अलग तरीके से होती है। हालांकि, केंद्रीय विश्वविद्यालयों में बीएड प्रोग्राम की प्रक्रिया अलग हो सकती है। कुछ केंद्रीय विश्वविद्यालय बिना प्रवेश परीक्षा लिए ग्रेज्युएशन के अंकों के आधार पर कटऑफ जारी करते हैं, तो कुछ विश्वविद्यालय अपनी अलग प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं। जिसे पास करके बीएड प्रोग्राम में प्रवेश लिया जा सकता है।

BEd प्रवेश परीक्षा का सिलेबस

बीएड प्रवेश परीक्षा कराने वाला निकाय नोटिफिकेशन के साथ परीक्षा का सिलेबस जारी करता है। हर राज्य में हर विषय का सिलेबस अलग-अलग होता है। ज्यादा जानकारी के लिए आप PW के लेख बी.एड प्रवेश परीक्षा सिलेबस 2023 को पढ़ सकते हैं।

बीएड कोर्स के प्रकार (BEd Course in hindi)

चूंकि प्राइवेट अध्यापक हों या सरकारी, बीएड सबके लिए अनिवार्य हो गया है, इसलिए बीएड कोर्स की मांग बढ़ती जा रही है। इसलिए उम्मीदवारों की जरूरत को देखते हुए विश्वविद्यालय और कॉलेज रेग्युलर, डिस्टेंस और ऑनलाइन मोड में बीएड कोर्स की अनुमति देते हैं।

रेग्युलर बीएड प्रोग्राम (Regular BEd Course)

रेग्युलर या फुल टाइम बीएड 2 साल का कोर्स है, जो अधिकांश विश्वविद्यालयों व कॉलेजों द्वारा कराया जाता है। इसमें प्रवेश के लिए स्टूडेंट्स को एक प्रवेश परीक्षा देनी पड़ती है, जिसको क्लियर करने के बाद ही उन्हें एडमिशन मिलता है। इस कोर्स में स्टूडेंट्स को पूरा समय और पैसा देना पड़ता है और उन्हें रेग्युलर क्लासेस,  असाइनमेंट्स, टेस्ट्स आदि कॉलेज में ही देने पड़ते हैं। रेग्युलर बीएड की फीस 20,000 रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक है।

डिस्टेंस बीएड प्रोग्राम (Distance BEd Course)

IGNOU जैसे भारत के कई विश्वविद्यालय डिस्टेंस बीएड प्रोग्राम कराते हैं। इन प्रोग्राम्स में स्टूडेंट्स को कॉलेज में रेग्युलर उपस्थित होने, क्लास अटेंड करने की आवश्यकता नहीं होती। असाइनमेंट्स घर से करके अपने सेंटर में जमा करना होता है। डिस्टेंस बीएड प्रोग्राम के लिए IGNOU, LPU, NSOU जैसे विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं। इसकी फीस लगभग 25 हजार रुपये से लेकर 50 हजार रुपये तक होती है।

ऑनलाइन बीएड प्रोग्राम (Online BEd Course)

ऑनलाइन बीएड प्रोग्राम कोर्सेरा, ईडीएक्स, एलीसो और फ्यूचर लर्न जैसे विभिन्न लर्निंग पोर्टल करवाते हैं। यह एक सर्टिफिकेट कोर्स है, जो कुछ सप्ताहों से कुछ महीनों तक हो सकता है। हालांकि, यह  कोर्स सरकारी नौकरी के लिए मान्य नहीं है। फिर भी प्राइवेट संस्थानों में ऐसे कोर्स मान्य हैं। ऑनलाइन बीएड प्रोग्राम के लिए औसत फीस 3000 रुपये से लेकर 17000 रुपये तक है। कहीं-कहीं तो मुफ्त में ऑनलाइन बीएड कोर्स उपलब्ध हैं।

BEd Course के विषय (BEd Course in hindi)

स्टूडेंट्स को अपने ग्रेज्युएशन में लिए गए विषय के साथ ही BEd कोर्स करना होता है। छात्र जिस स्ट्रीम में स्नातक करता है, उसी स्ट्रीम के विषय के साथ ही बीएड कोर्स करना अनिवार्य है। इसमें अलग से कोई स्पेशलाइजेशन उपलब्ध नहीं है।

बीएड कोर्स के लिए निम्नलिखित विषय उपलब्ध हैं-

  • हिन्दी
  • अंग्रेजी
  • संस्कृत
  • उर्दू
  • पंजाबी
  • तमिल
  • इतिहास
  • भूगोल
  • समाज शास्त्र
  • राजनीति विज्ञान
  • अर्थशात्र
  • गृह विज्ञान
  • सामाजिक विज्ञान
  • मनोविज्ञान
  • भौतिक विज्ञान
  • रसायन विज्ञान
  • जीव विज्ञान
  • इंटीग्रेटेड विज्ञान
  • गणित
  • कॉमर्स आदि।

BEd करने से कौन सी नौकरी मिलती है?

  1. BEd करने के बाद स्टूडेंट्स को शिक्षा के क्षेत्र में बहुत से अवसर मिलते हैं। बीएड करने के बाद स्टूडेंट्स अपने कौशल, रुचि और योग्यता के हिसाब से अपना करियर चुन सकते हैं।
  2. पूर्व माध्यमिक, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों में अध्यापन कार्य कर सकते हैं। अध्यापक की नौकरी में सम्मान, धन और निरंतर ज्ञान मिलता है।
  3. छात्रों की मानसिक स्थित के हिसाब से उनका मार्गदर्शन करने वाले काउंसलर बन सकते हैं। स्टूडेंट्स को आजकल सही गाइडेंस की जरूरत होती है। स्ट्रेस को दूर कर पढ़ाई में ध्यान लगाने संबंधी गाइडेंस दे सकते हैं। आज कल काउंसलर की जॉब भी एक सम्मानित जॉब है।
  4. एजुकेशन रिसर्चर बन सकते हैं। आज कल शिक्षा के विभिन्न रिसर्च प्रोग्राम और डेवेलप रिसर्च प्रोग्राम को मैनेज करना रहता है। इसमें एजुकेशन रिसर्चर शिक्षा को बेहतर करने के उपायों की रिसर्च करता है।
  5. आप शिक्षा सलाहकार बनकर स्टूडेंट्स को गाइड कर सकते हैं कि उन्हें उनकी रुचि और कौशल के हिसाब से किस फील्ड में करियर बनाना चाहिए।
  6. आप ऑनलाइन शिक्षक बन सकते हैं। आजकल इंटरनेट की क्रांति ने ऑनलाइन शिक्षकों की डिमांड बढ़ा दी है। आप ऑनलाइन क्लासेस के माध्यम से स्टूडेंट्स को पढ़ा सकते हैं।

अन्य जॉब्स से संबंधित जानकारी देखें

UP Police कांस्टेबल भर्ती के बारे में संपूर्ण जानकारी

UP पुलिस कांस्टेबल परीक्षा की तैयारी कैसे करें

UGC NET Exam के बारे में संपूर्ण जानकारी

SSC Exam एलिजिबिलिटी, उम्र सीमा व अन्य पूरी जानकारी


Share on Social Media