UP Police Constable Exam

UP Police Constable Exam: यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

Share on Social Media

पुलिस भर्ती के लिए तैयारी कर रहे छात्रों के लिए यह खुशी की बात है कि UP Police Constable Bharti 2023 का नोटिफिकेशन जारी हो गया है। 27 दिसंबर से ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने शुरू हो जाएंगे। साथ ही थोड़ी गौर करने वाली बात यह भी है कि नोटिफिकेशन में लिखित परीक्षा (UP Police Constable Exam) फरवरी में कराए जाने का जिक्र है।

यद्यपि, पुलिस कांस्टेबल की भर्ती आने वाली है; यह जानकारी तो हर एक अभ्यर्थी को होगी, लेकिन सभी अभ्यर्थी मजबूती से तैयारी नहीं कर रहे होंगे। अब ऑनलाइन फॉर्म भरने से लेकर लिखित परीक्षा के बीच समय दो महीने से भी कम है। अब जिन अभ्यर्थियों की तैयारी मजबूत नहीं है, उनको अपनी तैयारी स्ट्रॉन्ग करने के लिए एक ख़ास स्ट्रैटजी अपनानी पड़ेगी। इस लेख में हम एग्जाम पैटर्न, परीक्षा का सिलेबस, तैयारी कैसे करें, बारी-बारी से सभी विषयों को पढ़ने के तरीकों और अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर बात करेंगे।

परीक्षा कब होगी UP Police Constable Bharti 2023 परीक्षा?

हालांकि, उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा जारी नोटिफिकेशन में उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए निश्चित तारीख का ज़िक्र नहीं किया गया है। केवल 2024 के फरवरी माह में परीक्षा होने की बात कही गई है। अगर फॉर्म भरने की तारीख से परीक्षा के बीच समय का आंकलन किया जाए तो तैयारी के लिए 2 महीने का समय भी नहीं मिलता। अभी आपको खुद का मूल्यांकन करना है कि आप तैयारी की किस स्थिति में हैं। मामूली, मध्यम और बहुत अच्छी- इन तीन कैटेगरी में से आपको एक कैटेगरी का चयन करना होगा। उसी के हिसाब से आपको अपनी रणनीति बनानी होगी।

UP Police Constable Exam में क्या पूछते हैं?

यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा में चार विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। यूपी पुलिस भर्ती प्रक्रिया के अनुसार सिलेबस में सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, गणितीय योग्यता और रीजनिंग। इन चारों विषयों में निर्धारित किए गए टॉपिक्स से बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं।

UP Police Constable Exam में 300 अंकों का एक पेपर होगा, जिसे हल करने के लिए 2 घंटे का टाइम मिलेगा। इस पेपर में 150 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे और हर एक प्रश्न 2 अंकों का होगा। साथ ही एक ग़लत उत्तर के लिए एक चौथाई अंक की निगेटिव मार्किंग भी होगी। पेपर में सामान्य ज्ञान और गणितीय योग्यता से 38-38 प्रश्न और सामान्य हिंदी व रीजनिंग से 37-37 प्रश्न पूछे जाएंगे।

कैसे होता है UP Police Constable Exam?

यूपी पुलिस कांस्टेबल एग्जाम ऑफलाइन मोड से होगा। परीक्षा के कुछ दिन पहले ही उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड अपनी वेबसाइट पर उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी कर देगा। अभ्यर्थी एडमिट कार्ड पर दर्ज परीक्षा केंद्र में एक आईडी कार्ड व 2 फोटो के साथ उपस्थित होगा। जहां 2 घंटे की ऑफलाइन  परीक्षा देनी होगी।

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए ऑफिशियल uppbpb.gov.in वेबसाइट पर जाएं।

UP Police Constable Exam के लिए कौन सी बुक खरीदें?

यूपी पुलिस कांस्टेबल के लिए कौन सी बुक बेस्ट है, यह कहना मुश्किल है। हर एक अभ्यर्थी या टीचर अलग-अलग बुक सुझाता है। ऐसे में किसी बुक का चयन करना और मुश्किल हो जाता है। हमारी सलाह है कि कई टीचरों व अभ्यर्थियों से बात करने के बाद सर्वाधिक सुझाई गई किताबों में से चयन करें। यूं ही कई सारी किताबें न खरीद डालें। कम किताबें खरीदें, और जो भी खरीदें उन्हें पढ़ें।

काफी छात्रों की पसंद और टीचर्स की सुझाई गई कुछ बुक्स की जानकारी हम यहां दे रहे हैं, जो UP Police Constable Exam में आपके काम आ सकती हैं। गणितीय योग्यता के लिए आरएस अग्रवाल की नवीन गणित एक अच्छी बुक है। रीजनिंग के लिए अंकित भाटी की कांस्टेबल रीजनिंग आपके लिए मददगार हो सकती है। इसी तरह सामान्य ज्ञान के लिए लूसेंट की सामान्य ज्ञान पढ़ना न भूलें। साथ ही हिंदी के लिए भी लूसेंट की सामान्य हिंदी से ही पढ़ाई की जा सकती है।

जरूरत के मुताबिक खरीदें अन्य बुक्स

हालांकि, अधिकांश बुक्स अच्छी ही होती हैं। कोई भी किताब हमारी मदद तभी कर सकती है, जब हम उसे पढ़ेंगे। केवल बुक्स खरीदने से हम परीक्षा पास नहीं कर पाएंगे। हमारी सलाह है कि अगर आपने दूसरी किताबें खरीद ली हैं, तो कोई बात नहीं। उन्हें अच्छी तरह पढ़ें। बुक्स से बेसिक तैयारी के बाद मॉक टेस्ट हल करके अपनी स्थिति को पहचानिए। आवश्यकतानुसार इन के अलावा आप अन्य सहायक बुक्स जरूर पढ़ें। यहां सुझाई गई बुक्स जरूरी नहीं कि आपके लिए काफी हों।

क्या UP Police Constable Exam कठिन है?

यद्यपि, कोई भी सरकारी भर्ती परीक्षा बिलकुल आसान तो नहीं है, लेकिन अगर ठीक रणनीति बनाकर पढ़ाई की जाए तो कठिन भी नहीं है। अगर आपने अभी से पढ़ाई शुरू कर दी है, तो UP Police Constable Exam को पास किया जा सकता है।

हालांकि, बहुत से उम्मीदवारों के मन में सवाल है कि यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के लिए कितने घंटे पढ़ना चाहिए? इसका कोई एक जवाब नहीं है। इसका उत्तर इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी तैयारी कैसी है और परीक्षा में कितना समय बचा है। परीक्षा के लिए 2 महीने से कम समय है। अब अगर आपकी तैयारी मजबूत स्थिति में है, तो कम मेहनत में भी आपके पास होने की संभावना है। यदि आपकी तैयारी मामूली स्थिति या मध्यम स्थित में है, तो आपको अधिक मेहनत करना ही पड़ेगा। ऐसी स्थिति में रोजाना आपको 5 घंटे से अधिक पढ़ना ही चाहिए।

कैसे करें UP Police Constable Exam की तैयारी?

परीक्षा के लिए ज्यादा समय नहीं है; इस बात को ध्यान में रखते हुए हम आपको कुछ खास तरीकों के बारे में बताएंगे, जो आपकी UP Police Constable Exam की तैयारी में मददगार साबित होंगे।

स्टडी प्लान बनाएं

कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के सिलेबस में शामिल विषयों को पढ़ने का आपका दैनिक या साप्ताहिक एक रूटीन बनाइए। अपने दिन या सप्ताह के हिस्से करके उसमें हर विषय को समय दीजिए। जिसमें सभी विषयों के अध्ययन पर ध्यान रखिए। ऐसा न हो कि आप अपनी पसंद के एक-दो विषय तो मन से पढ़ रहे हों, लेकिन बाकी में विशेष ध्यान न दे रहे हों। ध्यान रखें कि सफलता के लिए हर विषय पर ध्यान देना आवश्यक है।

अच्छी बुक्स खरीदें

अच्छी तैयारी के लिए आवश्यक है कि आप जिन बुक्स से पढ़ाई कर रहे हैं, वो सारे टॉपिक्स अच्छे से कवर करती हों। इसलिए आप मोस्ट रेफर बुक्स ही खरीदें या अपने टीचर की सलाह से ही खरीदें। अगर आपकी खरीदी हुई बुक्स से सिलेबस का कोई हिस्सा छूट रहा हो तो नई बुक खरीद लें।

बुक्स को बार-बार पढ़ें

जब हम किसी किताब को फिर से पढ़ते हैं, तो हर बार किसी नई जानकारी पर हमारा ध्यान जाता है। इसलिए हमें बुक्स को बार-बार पढ़ना चाहिए। इससे हमारा रिवीजन भी होता जाता है और कुछ नए बिंदुओं पर भी हमारा ध्यान जाता है। एक किताब को कम से कम 10 बार जरूर पढ़ लें।

बुक्स पढ़ने का एक प्रभावी तरीका यह है कि अगर आप एक किताब पढ़ रहे हैं। 6-7 दिन में आपने जितना हिस्सा पढ़ा है। 1-2 दिन में उस पढ़े हुए को रिवाइज करें। मतलब हर 7 दिन पढ़ें, और 2 दिन रिवाइज करें। इस तरह पढ़ने में थोड़े धैर्य की जरूरत है, लेकिन यकीन कीजिए यह तरीका बहुत प्रभावी है।

शॉर्ट्स नोट्स बनाएं

हर विषय के महत्वपूर्ण हिस्सों के नोट्स बनाएं। यह परीक्षा के अंतिम दिनों में आपके बहुत काम आएंगे। परीक्षा के नजदीकी समय में पूरी किताब पढ़ना बहुत मुश्किल होता है, ऐसे में महत्वपूर्ण हिस्सों के रिवीजन जल्दी हो जाते हैं।

नियमित अंतराल पर मूल्यांकन करें

लगातार पढ़ने के साथ ही थोड़े-थोड़े समय बाद अपना मूल्यांकन करते जाना चाहिए। इसके लिए मॉक टेस्ट का सहारा ले सकते हैं, या बुक्स दिए गए प्रश्नों को हल करना चाहिए। इससे अपनी तैयारी का स्तर पता चलता है और हमें ज्ञात होता रहता है कि हमें और कितनी अधिक मेहनत करने की जरूरत है।

पिछले सालों के पेपर हल करें

पिछले सालों के प्रश्नों को हल करने की कोशिश करें, इससे अंदाजा होगा कि परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं। साथ ही प्रश्नपत्र हल करने का अभ्यास होगा। प्रश्न पूछने के तरीकों से आपको यह भी पता चलेगा कि पुलिस भर्ती बोर्ड कांस्टेबल पद के लिए कैसे उम्मीदवार चाहता है।

सीमित समय में प्रश्न हल करें

मॉक टेस्ट हल करते समय टाइमिंग सेट करके रखें। सीमित समय में ही प्रश्न पत्र को हल करने का प्रयास करें। इस तरह का जितना अधिक अभ्यास करेंगे, तो आपकी कार्यक्षमता में सुधार होगा।

UP Police Constable Bharti 2023 से जुड़े महत्वपूर्ण लेख

 

UP Police Constable Bharti से जुड़ी जानकारी

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा कब होगी?

यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा 18 फरवरी को आयोजित कराए जाने की संभावना है। क्योंकि बोर्ड ने सभी जिला कलेक्टरों से पत्र लिखकर 18 फरवरी 2024 के दिन सभी व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी मांगी थी। हालांकि, बोर्ड इस परीक्षा को दूसरी तिथि को भी करवा सकता है।

यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा में कितने सब्जेक्ट होते हैं?

यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा में चार सब्जेक्ट होते हैं- सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, गणितीय योग्यता और रीजनिंग एवं मानसिक अभिरुचि।

यूपी पुलिस कांस्टेबल के लिए कितनी हाइट चाहिए?

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए 165 सेमी ऊंचाई की आवश्यकता होती है। हालांकि, आरक्षित वर्गों के लिए छूट का प्रावधान है।

यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के लिए कितने घंटे पढ़ना पड़ता है?

यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा की अच्छी तैयारी के लिए कम से कम 5 घंटे प्रतिदिन पढ़ना चाहिए। हालांकि इसके लिए कोई निश्चित पैमाना नहीं है। यह स्टूडेंट्स की मानसिक क्षमताओं पर निर्भर करता है। कुछ स्टूडेंट्स कम पढ़कर भी परीक्षा पास कर लेते हैं, कुछ स्टूडेंट्स बहुत पढ़ने के बाद भी परीक्षा पास नहीं कर पाते।

यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा कैसे पास करें?

समझदारी से रणनीति बनाकर धैर्य रखकर मेहनत करते जाएंगे, तो निश्चित है कि यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा में सफल हो जाएंगे।


Share on Social Media